Bihar WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Govt. Schemes Latest News

PM Matritva Vandana Yojana 2022 प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता

PM Matritva Vandana Yojana 2022 प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता : समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार द्वारा PM Matritva Vandana Yojana 2022 के अंतर्गत महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार द्वारा यह योजना संचालित की जा रही है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा 1 जनवरी 2017 को की गई। योजना के तहत भारत के सभी राज्य के महिलाओं को इसका लाभ मिलता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया नीचे उपलब्ध कराई गई है।

PM Matritva Vandana Yojana 2022

PM Matritva Vandana Yojana 2022 के तहत महिलाएं गर्भवती होने पर लाभ प्राप्त कर सकती हैं। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 के लिए आवेदन हेतु जरूरी योग्यता, आवेदन की प्रक्रिया तथा अन्य जानकारी हमने नीचे उपलब्ध कराई है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 की पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Matritva Vandana Yojana 2022

PM Matritva Vandana Yojana 2022 प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण योजना है। योजना के अंतर्गत महिलाओं को मां बनने पर आर्थिक सहायता के रूप में ₹5000 तक की राशि दी जाती है। यह राशि गर्भावस्था से लेकर मां बनने तक के दौरान तीन किस्तों में दी जाती है। योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। यह रजिस्ट्रेशन कुछ राज्यों में ऑनलाइन तो कुछ राज्यों में ऑफलाइन माध्यम से भी होता है।

योजना के तहत महिलाएं गर्भवती होने पर रजिस्ट्रेशन कर, गर्भावस्था के 6 माह पूरे होने पर एवं नवजात शिशु के जन्म होने पर तीन टुकड़ों में योजना का लाभ उठा सकती हैं या फिर शिशु होने के उपरांत एक साथ तीनों किस्तों का लाभ उठा सकती हैं।

PM Matritva Vandana Yojana 2022 Benefits

PM Matritva Vandana Yojana 2022 योजना के तहत महिलाओं को निम्न लाभ मिलते हैं –

  • PM Matritva Vandana Yojana 2022 के तहत अंतिम मासिक चक्र के 150 दिनों के अंदर गर्भावस्था रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ₹1000 की किस्त दी जाती है।
  • गर्भावस्था के 6 माह पूरे होने पर चेकअप के बाद ₹2000 की राशि की किस्त दी जाती है।
  • नवजात शिशु का जन्म होने के बाद जन्म पंजीकरण एवं बच्चे का टीकाकरण होने के बाद ₹2000 की तीसरी किस्त जारी की जाती है।
  • आवेदक जिनके प्रथम बच्चे की आयु 15 महीने से कम है और उन्होंने योजना का लाभ नहीं लिया है वह तीनों किस्तों के लिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में ₹5000 की राशि एक ही बार में महिलाओं को दी जाएगी।

PM Matritva Vandana Yojana 2022 Eligibility

PM Matritva Vandana Yojana 2022 योजना के लिए आवेदन हेतु निम्न योग्यता रखी गई है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • योजना के तहत गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत सरकारी कर्मचारी या या किसी अन्य सरकारी लाभ प्राप्त कर रही महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जो महिलाएं एक बार योजना का लाभ प्राप्त कर चुकी हैं उन्हें दोबारा योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सेविका एवं आशा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

Required Documents For PM Matritva Vandana Yojana 2022

PM Matritva Vandana Yojana 2022 योजना के लिए आवेदन हेतु अभ्यर्थी के पास निम्न दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए –

  • लाभार्थी पति-पत्नी का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • लाभार्थी के बैंक पासबुक।
  • LMP ( अंतिम मासिक धर्म) तिथि
  • MCP ( मां और बाल संरक्षण) तिथि

How To Apply For PM Matritva Vandana Yojana 2022

PM Matritva Vandana Yojana 2022 योजना के लिए आवेदन हेतु अभ्यार्थी को सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आंगनबाड़ी केंद्र या परियोजना कार्यालय में संपर्क करना है। दूसरी किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को चेकअप की तिथि का प्रमाण पत्र साथ लेकर जाना होगा। वहीं तीसरी किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को बच्चे के प्रमाण पत्र एवं टीकाकरण के प्रमाण पत्र को साथ लेकर आंगनबाड़ी केंद्र या परियोजना कार्यालय में जाना होगा।

Important Links

Official Website Click Here
Official Notification Click Here
PM Kusum Yojana Click Here
Join WhatsApp/Telegram Group Click Here
All Latest Update Click Here

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 क्या है ?

योजना के अंतर्गत महिलाओं को मां बनने पर आर्थिक सहायता के रूप में ₹5000 तक की राशि दी जाती है। यह राशि गर्भावस्था से लेकर मां बनने तक के दौरान तीन किस्तों में दी जाती है। योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। यह रजिस्ट्रेशन कुछ राज्यों में ऑनलाइन तो कुछ राज्यों में ऑफलाइन माध्यम से भी होता है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें ?

PM Matritva Vandana Yojana 2022 योजना के लिए आवेदन हेतु अभ्यार्थी को सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आंगनबाड़ी केंद्र या परियोजना कार्यालय में संपर्क करना है।

Bihar WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Leave a Comment